SSC gd constable notification 2024-25 eligvillty, sllection process, important date, important links apply onlion: हवलदार भर्ती शुरू

Ssc gd notification

SSC GD notification 2024:
staff selection comition (SSC) ने SSC gd के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। वे अभयार्थी जो SSC gd 2024-25 के लिए इंतजार का रहे थे। वह 05 सितम्बर 2024 से आवेदन कर सकते है। इस लेख में SSC gd bharti notifiction, eligvillty, important date, और important links की जानकारी साझा करने वाले है।

परीक्षा का नाम SSC Constable (General Duty) Exam
पूरा नाम Constable (General Duty)
आयोजक संस्था Staff Selection Commission (SSC)
पद का नाम Constable (पुरुष और महिलाएं)
परीक्षा स्तर राष्ट्रीय स्तर
नौकरी का स्थान संपूर्ण भारत
शैक्षिक योग्यता 10वीं पास
रिक्तियाँ 46,617 (2024)
श्रेणी Government Jobs
आयु सीमा 18-23 वर्ष
परीक्षा मोड ऑनलाइन
चयन चरण Computer-Based Exam (CBE),
Physical Efficiency Test (PET),
Physical Standard Test (PST),
मेडिकल परीक्षा (Detailed Medical Exam)
आवेदन शुल्क INR 100
वेतनमान Pay Level-3 (INR 21,700-69,100)
परीक्षा का उद्देश्य CRPF, BSF, CISF, SSB, ITBP, AR, SSF, और NIA जैसी विभिन्न बलों में Constable (General Duty) पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन
परीक्षा भाषा अंग्रेजी और हिंदी
आधिकारिक वेबसाइट http://ssc.gov.in/

कर्मचारी चयन आयोग भारत के गृह मंत्रालय से भर्ती का आदेश मिलने के बाद यह नोटिफिकेशन अपनी आधिकारिक वेबसाइट ssc.gov.in पर जारी करता है। यह अधिसूचना 46,617 पदो के लिए जारी की गई है।

SSC gd notification

SSC ने SSC gd Exame के तहत, जिसमे केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (सीएपीएफ) और एसएसएफ में कांस्टेबल (जीडी), असम राइफल्स में राइफलमैन (जीडी) और नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो में सिपाही की भर्ती कि जाती है, के लिए important notice जारी कर दिया है , जिसमे स्पष्ट रूप से ऑनलाइन आवेदन शुरू होने ही तिथि दी गई है, जो 05 सितंबर 2024 है। उम्मीदवार आवेदन तिथि से आवेदन दर्ज करा सकेंगे।

SSC gd Eligvillty

SSC ने SSC gd के तहत, केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (सीएपीएफ) और एसएसएफ में कांस्टेबल (जीडी), असम राइफल्स में राइफलमैन (जीडी) और नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो में सिपाही परीक्षा, 2025 के लिए योग्यताएं वा पात्रताएं निर्धारित की है। वे उम्मीदवार जिनमे SSC gd के लिए पात्रताएं निहित है, वे आवेदन करने के पात्र है।

Education Qualification

SSC GD 2025 में  केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (सीएपीएफ) और एसएसएफ में कांस्टेबल (जीडी), असम राइफल्स में राइफलमैन (जीडी) और नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो में सिपाही परीक्षा, 2025 के लिए उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड/विश्वविद्यालय से मैट्रिकुलेशन या 10वीं कक्षा की परीक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए। तथा निर्धारित तिथि से पहले प्रमाण पत्र प्राप्त होना चाहिए अर्थात दसवीं कक्षा पूर्ण होनी चाहिए।

Age Limit

SSC GD 2025 में केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (सीएपीएफ) और एसएसएफ में कांस्टेबल (जीडी), असम राइफल्स में राइफलमैन (जीडी) और नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो में सिपाही परीक्षा, 2025 के लिए उम्मीदवार की आयु 27-10-2024 को 18-23 वर्ष होनी चाहिए। अर्थात उम्मीदवारों का जन्म सामान्यतः 02-01-2002 से पहले और 01-01-2007 के बाद नहीं होना चाहिए। 5.1 विभिन्न श्रेणियों के लिए ऊपरी आयु सीमा में अनुमेय छूट निम्नानुसार है:

Age relexation 

Category Age Relaxation
SC/ST 5 years
OBC 3 years
Ex-Servicemen 3 years after military service
Victims of 1984/2002 Riots (UR/EWS) 5 years
Victims of 1984/2002 Riots (OBC) 8 years
Victims of 1984/2002 Riots (SC/ST) 10 years

Other Qualification 

राष्ट्रीयता/नागरिकता: उम्मीदवार भारत का नागरिक होना चाहिए। CAPFs और AR में रिक्तियाँ राज्य/केंद्र शासित प्रदेश (UT)/क्षेत्रवार होती हैं, इसलिए उम्मीदवार को अपने राज्य/केंद्र शासित प्रदेश के लिए डोमिसाइल/स्थायी निवास प्रमाणपत्र (PRC) जमा करना अनिवार्य है।

SSC GD Important Date

इस सेक्शन में SSC GD (सामान्य ड्यूटी) परीक्षा के महत्वपूर्ण तिथियों के बारे में जानकारी दी गई है। ये तिथियाँ उम्मीदवारों को समय पर आवेदन करने और परीक्षा से संबंधित अन्य प्रक्रियाओं को पूरा करने में सहायता करेंगी। 

Notification Release

SSC GD परीक्षा का आधिकारिक नोटिफिकेशन गृह मंत्रालय के आदेश के बाद स्टाफ सिलेक्शन कमीशन ने जारी कर दिए है। जिसमें आवेदन शुरू होने की तिथि भी दी गई है।

Application Start Date

SSC GD परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू होने की तिथि 5 सितंबर 2024 है। इस दिन से उम्मीदवार अपना ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भर सकते हैं। आवेदन केवल कर्मचारी चयन आयोग की आधिकारिक वेबसाइट पर ही दर्ज किए जाएंगे।

Last Date to Apply

SSC GD परीक्षा के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि की 10 अक्टूबर 2024 है इस दिन के बाद आवेदन स्वीकार नहीं किए जाएंगे, इसलिए उम्मीदवारों को समय रहते आवेदन करना चाहिए।

Correction Date

SSC GD आवेदन पत्र में त्रुटियों को सुधारने की तिथि तक यदि आवेदन फॉर्म में कोई गलती हो गई हो, तो उम्मीदवार इस दिन तक सुधार कर सकते हैं। यह फिलहाल आयोग ने 2024- 25 के लिए जारी नहीं की है

Payment Last Date

SSC GD परीक्षा के लिए आवेदन शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि 15 सितंबर 2024 है जिसके बाद भुगतान स्वीकार नहीं किया जाएगा। 

SSC gd important links

official website

SSC gd constable की अधिक जानकारी के लिए आप स्टाफ सलेक्शन कमिशन की आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते है।

SSC official website

apply link

SSC gd constable के लिए आवेदन करने के लिए आपको 
स्टाफ सलेक्शन कमिशन की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा नीचे दिए गए लिंक से आप सीधे ही SSC gd constable apply पेज पर पहुंच जाएंगे।
APPLY

notification pdf Download 

SSC gd constable की आधिकारिक अधिसूचना नीचे दिए गए लिंक से डाऊनलोड की जा सकती है। जिसमे आवश्यक विवरण दिए गए है।

notification pdf Download link

SSC gd apply

1. आवेदन केवल ऑनलाइन मोड में ही किया जाना चाहिए, जिसके लिए SSC मुख्यालय की नई वेबसाइट https://ssc.gov.in पर जाना होगा।

2. वे सभी उम्मीदवार जो इस नोटिस के जवाब में आवेदन करना चाहते हैं और जिन्होंने नई वेबसाइट (https://ssc.gov.in) पर वन-टाइम रजिस्ट्रेशन (OTR) नहीं किया है, उन्हें ऐसा करना अनिवार्य है क्योंकि पुरानी वेबसाइट (https://ssc.nic.in) पर उत्पन्न OTR नई वेबसाइट पर कार्यात्मक नहीं होगी। OTR के बाद, उम्मीदवार परीक्षा के लिए आवेदन पत्र भर सकते हैं। एक बार नई वेबसाइट पर OTR उत्पन्न हो जाने के बाद, यह सभी आगामी परीक्षाओं के लिए मान्य रहेगा। 

3. आवेदन करते समय, उम्मीदवार को पहले से मौजूद फोटो की आवश्यकता नहीं होगी। आवेदन मॉड्यूल को इस प्रकार डिज़ाइन किया गया है कि वह आवेदन पत्र भरते समय उम्मीदवार का फोटो कैप्चर करेगा। इसके लिए, उम्मीदवार को जब एप्लिकेशन मॉड्यूल द्वारा संकेत दिया जाए, तो कैमरे के सामने खड़ा/बैठना होगा और फोटो खींचते समय निम्नलिखित निर्देशों का पालन करना होगा:

  • अच्छी रोशनी और साधारण पृष्ठभूमि वाला स्थान खोजें।
  • फोटो लेने से पहले कैमरा आंखों के स्तर पर होना चाहिए।
  • कैमरे के सामने सीधा खड़ा हो जाएं और सीधे आगे देखें।
  • सुनिश्चित करें कि चेहरा लाल आयताकार क्षेत्र के अंदर पूरी तरह से हो और न तो बहुत पास हो और न ही बहुत दूर। चेहरा पूरी तरह से कवर होना चाहिए और चेहरे का कोई हिस्सा आयताकार के बाहर नहीं होना चाहिए।
  •  फोटो खींचते समय उम्मीदवारों को टोपी, मास्क या चश्मा नहीं पहनना चाहिए।

4. परीक्षा में उम्मीदवार की उपस्थिति आवेदन पत्र में दिए गए फोटो के अनुसार होनी चाहिए। उम्मीदवार यह सुनिश्चित करें कि खींचा गया फोटो स्पष्ट हो, टोपी या चश्मे के बिना हो और पूरी तरह से सामने से लिया गया हो। निर्देशों के अनुसार फोटो न होने पर आवेदन रद्द कर दिया जाएगा। किसी भी स्थिति में उम्मीदवार को अपने पहले से मौजूद फोटो का फोटो नहीं लेना चाहिए। ऐसे सभी आवेदन रद्द कर दिए जाएंगे।

5. आवेदन पत्र जमा करने से पहले, उम्मीदवार को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि फोटो दिए गए निर्देशों के अनुसार अपलोड किया गया है। यदि उम्मीदवार द्वारा फोटो वांछित प्रारूप में अपलोड नहीं किया गया, तो उसका आवेदन/उम्मीदवारी रद्द कर दी जाएगी।

6. उम्मीदवारों को अपने हस्ताक्षर की स्कैन की गई प्रति JPEG/JPG प्रारूप (10 से 20 KB) में अपलोड करनी होगी। हस्ताक्षर की छवि का आयाम लगभग 6.0 सेमी (चौड़ाई) x 2.0 सेमी (ऊंचाई) होना चाहिए। उपरोक्त आवश्यकताओं को पूरा नहीं करने वाली अनुपयुक्त फोटो या धुंधले/लघु हस्ताक्षर वाले आवेदन संक्षिप्त रूप से खारिज कर दिए जाएंगे।

7. ऑनलाइन आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि और समय से पहले ही आवेदन हो जाना चाहिए

8. उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे अंतिम तिथि से पहले ऑनलाइन आवेदन जमा करें और अंतिम तिथि तक इंतजार न करें ताकि वेबसाइट पर भारी लोड के कारण डिस्कनेक्शन/लॉगिन में असमर्थता या असफलता की संभावना से बचा जा सके।

9. ऑनलाइन आवेदन जमा करने से पहले, उम्मीदवार को Preview/Print विकल्प के माध्यम से जांचना चाहिए कि उन्होंने प्रत्येक फील्ड में सही विवरण भरा है। उन्हें यह भी जांचना चाहिए कि फोटो और हस्ताक्षर उपरोक्त सभी आवश्यकताओं को पूरा कर रहे हैं। उम्मीदवारों को आवेदन की एक प्रति रखने की सलाह दी जाती है।

10. तथा अंत में आवेदक को अपनी पेमेंट कर देनी है और आवेदन का प्रिंट तथा पेमेंट का प्रिंट आवश्यक रूप से निकालकर अपने पास सुरक्षितकर लें।

SSC gd constable एप्लीकेशन फीस

स्टाफ सिलेक्शन कमीशन ने एसएससी जीडी कांस्टेबल भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के लिए विभिन्न वर्गों के अनुसार अलग-अलग फीस रखी है। जो कि उन्हें आवेदन करते समय ऑनलाइन जमा करनी होगी यह पेमेंट उम्मीदवार विभिन्न माध्यमों जैसे डेबिट कार्ड क्रेडिट कार्ड नेट बैंकिंग मोबाइल बैंकिंग यूपीआई app माध्यम से कर सकते हैं।

वर्ग फीस
सामान्य वर्ग (General) ₹100/-
अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC) ₹100/-
महिलाएं (Women) शुल्क मुक्त (Exempted)
अनुसूचित जाति (SC) शुल्क मुक्त (Exempted)
अनुसूचित जनजाति (ST) शुल्क मुक्त (Exempted)
शारीरिक रूप से विकलांग (PwBD) शुल्क मुक्त (Exempted)
पूर्व सैनिक (ESM) शुल्क मुक्त (Exempted)
--FAQ--

क्या ssc gd 2024 notification आउट हो गया है?

हां, स्टाफ सिलेक्शन कमीशन ने नोटिफिकेशन जारी कर दिया है तथा आवेदक 05 सितंबर 2024 से शुरू है।

SSC GD में कौन सा पद है?

SSC GD 2025 में केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (सीएपीएफ) और एसएसएफ में कांस्टेबल (जीडी), असम राइफल्स में राइफलमैन (जीडी) और नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो में सिपाही पद है।